Tuesday, May 31, 2016

विश्व तम्बाकू रहित दिवस --कैसे मनाएं !


आज विश्व तम्बाकू रहित दिवस के अवसर पर :

आज का दिन विशेष कर ऐसा दिवस है जिसे बस एक दिन मनाकर काम नहीं चल सकता। सिर्फ एक दिन धूम्रपान न करने से कुछ नहीं बदल सकता।  क्योंकि ऐसा तो सभी धूम्रपान करने वाले स्वयं ही करते रहते हैं।

सिगरेट छोड़ना है इतना आसान ,
ज़रा मुझे ही देखो ,
मैं जाने कितनी बार कर चुका हूँ ये काम।

आज के दिन का नारा होना चाहिए -- धूम्रपान रहित जीवन।
इस अवसर पर डॉक्टर्स भी तरह तरह की अपील करते हैं।  एक अपील हमारी भी है एक डॉक्टर कवि के रूप में ।  आईये देखते हैं कि क्यों बचना आवश्यक है धूम्रपान , गुटखा और पान मसाला से :

धूम्रपान :

सिगरेट पीते थे हमदम , हम दम भर कर ,
अब हरदम हर दम पर दम निकलता है ।

गुटखा :

गुटखा खाते थे सनम , मुँह में चबा चबा कर ,
अब खाना खाने को भी, मुँह ही नहीं खुलता है।

पान मसाला :

मत समझो कि दाने दाने में है केसर का दम ,
सच यह है कि दाने दाने में है कैंसर का डर ।

हम तो सरकार से अपील करते हैं कि इन पंक्तियों को सिगरेट के पैक पर , गुटखा और पान मसाला के पैकेट के साथ छापकर लोगों को चेतावनी दें।
हालाँकि असली समाधान तो बीड़ी सिगरेट , गुटखा , पान मसाला और खैनी आदि पर पूर्ण प्रतिबंद ही है। लेकिन क्या सरकार ऐसा कर पायेगी ?


5 comments:

  1. असली समाधान तो बीड़ी सिगरेट , गुटखा , पान मसाला और खैनी आदि पर पूर्ण प्रतिबंद ही है। लेकिन क्या सरकार ऐसा कर पायेगी ?

    ReplyDelete
  2. अब RS 50,000/महीना कमायें
    Work on FB & WhatsApp only ⏰ Work only 30 Minutes in a day
    आइये Digital India से जुड़िये..... और घर बैठे लाखों कमाये....... और दूसरे को भी कमाने का मौका दीजिए... कोई इनवेस्टमेन्ट नहीं है...... आईये बेरोजगारी को भारत से उखाड़ फैंकने मे हमारी मदद कीजिये.... 🏻 🏻 बस आप इस whatsApp no 8017025376 पर " INFO " लिख कर send की karo or

    ReplyDelete
  3. Khed ki baat to yah he ki sheikshit navyuvak Jo I sake dushparinam ko jaa ate he phir bhi chhota ne ka pray alas nahi karate he.ishwar Sabhi tambaakoo khane Waldo ko sadbudhi de

    ReplyDelete
  4. अगर आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हो तो हमसे सम्‍पर्क करें हमारा मोबाइल नम्‍बर है +918017025376 ब्‍लॉगर्स कमाऐं एक महीनें में 1 लाख से ज्‍यादा or whatsap no.8017025376 write. ,, NAME'' send ..

    ReplyDelete
  5. सच कहा डॉक्टर साहब।

    ReplyDelete